डायबिटीज से जुड़े ऐसे 8 झूठ, जिन्हें सच मानते आए हैं लोग

डायबिटीज से जुड़े ऐसे 8 झूठ, जिन्हें सच मानते आए हैं लोग

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह के रोग फैल रहे हैं। उनमें से कई सामान्य हो तो कई काफी गंभीर माने जाते हैं। उनमें से डायबिटीज आज के समय में काफी सुनने को मिलता है। क्योंकि ये अधिकतर लोगों में पाया जाता है। वैसे तो इससे बचने के लिए अपने खान-पान पर अगर ध्यान दिया जाए तो ये कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन लोग इससे बचने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते है। लोग दवाइयां असरदार मानकर खाते है। लेकिन वही दवाइयां उन्हे कई तरह की परेशानियों में भी डाल देता है।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

ऐसी स्थिति में लोगों को डॉक्टर की सलाह से ही दवाओँ का सेवन करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा अपने आहार पर ध्यान देकर इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए। वहीं कई लोगों का कहना है कि चीनी कम खाएं, बहुत ज्यादा आलू न खाएं, वजन कम करें, चीनी की जगह अन्य चीजों का इस्तेमाल करें या ऐसी ही और बाते डायबिटीज के मरीजों को सुनने को मिलती रहती है। तो अब सोचने वाली बता यह होती है कि कौन सी सलाह मानी जाए और कौन सी नहीं। यह समझना वाकई मुश्‍क‍िल है कि डायबिटीज से जुड़ी सलाहों में कौन सी सच होती हैं और कौन सी म‍हज मिथक. तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ सच और झूठ के बारे में-

डायबि‍टीज में चाहे जितने फल खाएं 

फलों में प्राकृतिक शर्करा होती है, और साथ ही कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं यह रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। भले ही फल कि‍तने ही हेल्दी क्यों न हों। तो जब आप फल खा रहे हों तब भी शुगर लेवल की जांच करें। फल में विटामिन और खनिज के साथ फाइबर सामग्री होती है, जिनमें से सभी को मधुमेह का कंट्रोल करने के लिए कहा जाता है।

शुगर फ्री चीजें खाएं 

ज्यादातर लोग डायबिटीज के बाद शुगर फ्री प्रोडक्टस को इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि उन्हें सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप इन्हें खरीदते समय पोषण लेबल पढ़ना शायद आप भूल जाते हैं। याद रखें, ये खाद्य पदार्थ भले ही स्वस्थ रूप में लेबल हों, लेकिन वे कैलोरी, कार्बोस, चीनी और वसा से भरपूर होते हैं। जब स्वस्थ खाने की बात आती है तो घर का बना खाना सबसे अच्छा विकल्प होता है। 

केवल मोटापा मधुमेह से पीड़ित है 

मोटापा मधुमेह के विकास के लिए एक जोखिम कारक है, लेकिन सिर्फ यही नहीं है। इसके पीछे दूसरे कारण भी हैं। मधुमेह एक जीवनशैली या लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारी है। हाल के दिनों में, तनाव, आसन्न जीवन शैली, खराब खाने की आदतों जैसे सामाजिक और मनोवैज्ञानिक कारक, और दूसरे मधुमेह विकसित करने का जोखिम बढ़ाते हैं। असल में, सामान्य वजन वाले लोगों में भी मधुमेह हो सकता है।

न खाएं कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट आपके दुश्मन नहीं हैं। जी हां, जिस बात का आपको ध्यान रखना है वह है कार्बोस की मात्रा। वे खाद्य पदार्थ जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम हैं, कार्बोहाइड्रेट के साथ कितनी जल्दी खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं, उच्च जीआई वाले लोगों की तुलना में बेहतर विकल्प माना जाता है। तो, कार्बोहाइड्रेट को न छोड़ें, बल्कि स्वस्थ कार्बस को चुनें।

मधुमेह अनुवांशिक नहीं 

मधुमेह या डायबिटीज के कारणों में जीन भी एक हो सकता है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से कारण हैं जो डायबि‍टीज का कारण होते हैं। हाल के दिनों में, मधुमेह वायरस, वंशानुगत, तनाव, खराब खाने की आदतों और अन्य बाहरी कारकों से ट्रिगर किया जा सकता है।

मधुमेह वाले लोगों को चीनी नहीं खाना चाहिए 

जो एक सलाह हर कोई देता है वह यह कि आपको चीनी नहीं खानी चाहिए। हालांकि, सच्चाई यह है कि मधुमेह या डायबिटीज में ऐसा आहार खाना चाहिए जो संतुलित हो। इसमें नि‍यंत्रि‍त रूप से चीनी भी शामिल हो सकती है। असल में, मधुमेह में परिष्कृत चीनी, जैसे गुड़, पाल्म शुगर, नारियल चीनी, कच्चा शहद वगैरह हेल्दी ऑप्शन हैं।

कृत्रिम या आर्ट‍िफिशल मिठास पर लें और चीनी से बचें

कृत्रिम या आर्ट‍िफिशल मिठास आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। दोनों के बीच का अंतर यह है कि आर्ट‍िफिशल स्वीटर्स आपके शरीर में कोई कार्बोस नहीं जोड़ते। हालांकि, इन स्वीटर्स का ज्यादा इस्तेमाल आपकी पूरी सेहत पर बुरा असर ड़ाल सकता है। इसलिए चीनी के स्वस्थ विकल्पों को ही चुनें। तो कुल मिलाकर बात यह है कि आपको जो भी सलाह दी जाए उस पर आंखें मूंद कर भरोसा न करें। इसकी बजाए अपने डॉक्टर से सलाह ले।

मधुमेह होने का मतलब है कि आपको एक विशिष्ट मधुमेह आहार पर रहना है

मतलब आप अपना खाना कैसे प्लान करते हैं और कैसे आप सही आहार को चुनते हैं। आप अपने आहार को कि‍तना सही रखते हैं यह आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रि‍त करता है। ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट दि‍न में तीन बड़े मील लेने के बजाए 5 छोटे-छोट मी‍ल लेने की सलाह देते हैं। सभी आवश्यक पोषक तत्वों, वसा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन के साथ एक साधारण आहार आसानी से मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप एक विशेष आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ले।

 

इसे भी पढ़ें-

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर देता है ये संकेत, करें ये काम जल्द होगा आराम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।